इलेक्ट्रॉनिक सामान पर CE क्यों लिखा होता है?

दोस्तों आज के समय में हम सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान का इस्तेमाल करते है और अपने ये भी देखा होगा की लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर CE लिखा होता है। आप किसी भी सामान को देख ले चाहे वो आपका मोबाइल चार्जर और या फिर लेपटॉप चार्जर हो इन सब पर CE का निशान होता है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि आखिर ये CE का निशान इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर क्या होता है। आइये जानते है कि आखिर क्यों इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर ये निशान होता है और इसका क्या मतलब होता है।
यूरोपीय देशों में 1985 से सभी इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचा गया है उनके पीछे ये CE का निशान होता है। बता दे की पहले ये निशान CE की जगह EC हुआ करता था। इसका मतलब होता है Conformite
Europeenne  (European Community.
किसी प्रोडक्ट पर इस निशान के होने का मतलब है की ये प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी ने यूरोप के मानक (Standard) का ध्यान रखा है। बता दे की यूरोप में इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने के लिए कुछ मानक दिए है  जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामानों के लिए “लो वोल्टेज नियम, सुरक्षा और वातावरण की सुरक्षा।
जिन प्रोडक्ट पर CE लिखा होता है उन सभी प्रोडक्ट्स को बनाते समय इन चीज़ों का ध्यान रखा जाता है।
इसके अलावा कंपनी इस निशान वाले प्रोडक्ट को मार्केट में लीगल तरीके से बेच सकती है और साथ इस निशान वाले प्रोडक्ट को दूसरे देशों में एक्सपोर्ट भी किया जा सकता है। इसके अलावा जिन प्रोडक्ट्स पर CE का निशान नही होता है उसके खिलाफ अपील भी की जा सकती है। बता दे की CE निशान वाला प्रोडक्ट बहुत विश्वसनीय होता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दे की CE सिंबल जैसा एक और सिंबल मार्किट है जिसे चीन से लॉच किया है जिसका नाम है CHINESE EXPORT इसका मतलब है कि ये प्रोडक्ट सिर्फ चीन में ही बनता है और डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। आप जब भी प्रोडक्ट ले तो पहले इस निशान को देख ले जिससे आपको पता चल सके की प्रोडक्ट चीन का है या यूरोपियन देशों का।
तो अब आप समझ गए होंगे की इलेक्ट्रॉनिक सामान पर CE सिम्बल क्यों होता है और इसका क्या मतलब होता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here