छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़

छिपकलियां दिवार पर चिपक जाना एक आम दस्तखत है। ये आम तौर पर घरों में या बहार की दीवारों पर देखी जाती हैं। काई बार ये छिपकलियां इतनी छोटी होती हैं कि आप उन्हें नहीं देख सकते हैं, पर काई बार ये इतनी बड़ी होती हैं कि आपको डर भी लग सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छिपकलियां दिवार पर केसे चिपक जाती है? इसके पीछे का करण क्या है? क्या ब्लॉग में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़
छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़ – छिपकली की एनाटॉमी

छिपकली की एनाटॉमी / Lizard’s Anatomy:

सबसे पहले, हम बात करते हैं छिपकली के एनाटॉमी की। छिपकली की उंगलिया जैसे सक्शन कप होती हैं जिनके द्वार वाह चिपक जाती है। इन अनगिनत में एक तरह का चिपकने वाला होता है जो उन्हें दीवार पर चिपकाने में मदद करता है। इस एडहेसिव को छिपकली खुद कंट्रोल करती है जिसे उन्हें चिपकाने या उनचिपकने में आसनी हो।

एक और बात जो छिपकली की एनाटॉमी में मदद करती है वह है उनका पूरा शरीर। छिपकलीका शरीर काफी पतला होता है जिससे उन्हें छोटी जगाओं में आसनी से घुस जाना होता है। इसके अलावा, इनका शरीर फ्लेक्सिबल होता है जिससे उन्हें अपनी पसंद के अनुसार दिवार पर चिपकाने में मदद मिलती है।

Also Read: PhonePe और Paytm में payment fail हो जाने पर ये करें

छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़
छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़ – छिपकली की मूवमेंट(चाल

छिपकली की मूवमेंट(चाल) / Lizard’s Movement:

अब, हम बात करते हैं छिपकली के मूवमेंट(चाल) की। छिपकली की मूवमेंट की खास बात है कि वह बहुत तेज से घूम सकती है। इसके लिए वही अपनी उन्लियो को दीवार से हटा कर और दोबारा चिपकाने के लिए इस्तेमाल करती है। उन्गलियो में से एक या दो उन्लियो को दीवार से हटाकर, वाह अपनी पुरी बॉडी को एक नई जगह पर ले जाति है।

छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़
छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़

छिपकली दीवार पर केसे चिपक जाती है / How does a lizard stick to the wall: 

अब बात करते हैं कि छिपकली दीवार पर केसे चिपक जाती है। जब छिपकली दिवार पर चिपक जाती है, तो वह अपनी उन्गलियो को दिवार पर दबती है। इसे उन्लियो के अंदर का चिपकाने की जगह पर फेलता है। इस एडहेसिव के कारण उन्लिया दिवार से चिपक जाती है।

ये एडहेसिव एक तरह का लिक्विड होता है जो छिपकली के उन्लियो से निकलता है और दिवार पर फेलता है। जब ये चिपकने वाला दिवार पर फेलता है तो वह सॉलिड हो जाता है जिसे छिपकलीको दीवार पर चिपकाने में मदद मिलती है।

Also Read: आंखों का दूखना? आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सरल आदतें 

छिपकली दिवार से केसे हटाती है / How does a lizard get off the wall:

अब, हम बात करते हैं कि छिपकली दिवार से केसे हटाती है। जब छिपकली दिवार से हटना चाहता है, तो वह अपनी उन्लियो को हल्का सा दिवार से हटाकर उन्लियो के अंदर का चिपकने को तोड़ देती है। इसे चिपकने के कारण उन्लिया दिवार से अलग हो जाति है और छिपकली दूसरी जगह पर चली जाति है।

इसके अलावा, काई बार छिपकली अपनी उन्लियो को जल्दी जल्दी हिला कर चिपकने को तोड़ देती है। इससे उंगलिया दीवार से अलग हो जाति है और वह दूसरी जगह पर चली जाति है। छिपकली की मूवमेंट की स्पीड और फ्लेक्सिबिलिटी के कारण ये बहुत तेज से दिवार से हटा जाती है।

Also Read: पैदल चलने के 10 फायदे

छिपकलियां इतनी ऊंचाई पर केसे चढ़ जाती है / How do lizards climb so high:

कुछ लोगों के मन में ये सवाल भी आता है कि छिपकलियां इतनी ऊंचाई पर केसे चढ़ जाती है। इसका जवाब भी उनके शरीर में है। छिपकलीका शरीर बहुत पतला होता है और इसका एक तरह का घाटा होना उन्हें चढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, छिपकलीके शरीर में एक और दिलचस्प फीचर है – उनका टेल। टेल उनको बैलेंस रखने में मदद करता है और उन्हें आराम से चढ़ाने में मदद करता है।

कई बार, लोगों को ये भी लगता है कि छिपकलियां सिर्फ घरों में चिपक जाती हैं पर ऐसा नहीं है। छिपकलियां  बहुत से जगाओं पर देखी जाती हैं जैसे कि बहार की दीवारों, पेड़ो पर, बिल्डिंग के सहारा, और भी बहुत से जगाओं पर। छिपकलियां अपनी फ्लेक्सिबिलिटी और मूवमेंट की वजह से आसनी से जगाहों पर चढ़ जाती हैं।

छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़ - छिपकली के इंफेक्शन
छिपकलियां का दिवार से चिपकने का राज़ – छिपकली के इंफेक्शन

छिपकली के इंफेक्शन / Lizard Infections:

एक और बात जो लोगों को परेशान करती है वो है छिपकली के साथ होने वाली इंफेक्शन। छिपकलीके शरीर पर काई बार बैक्टीरिया और वायरस पाए जाते हैं जो इंसान के लिए नुक्सान पहुंच सकते हैं। इसके लिए, लोगों को छिपकलियों से दूर रहना चाहिए और उन्हें हाथ से नहीं पकड़ना चाहिए।

इसके अलावा, छिपकलियों को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग इनसे नहीं लड़ते हैं। इसके बजाए, वाह कुछ आसान टिप्स को फॉलो करते हैं जैसे कि उनके आने के रास्ते बंद करने, उनके लिए कोई जगह छोड़ने की कोशिश नहीं करना, और उनके खाना-पीना के लिए कोई रास्ता नहीं छोड़ना।

तो यह थी कुछ जानकारी छिपकलियां दिवार पर केसे चिपक जाती है। इसके पीछे कारण और उसकी एनाटॉमी के बारे में हमने जाना। ये बहुत दिलचस्प और आकर्षक जीव हैं जो हमारे घर में या बाहर भी अक्सर देखी जाती हैं। इसके अलावा, इनसे बचने के लिए हमने कुछ आसान टिप्स भी दिए हैं।

Also Read: Rafale – M को भारतीय नौसेना द्वारा F/A 18 के बजाय क्यों चुना? 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here