बॉलीवुड की फिल्मे कैसे होती है लीक? (film leaked)

दोस्तों रजनीकांत और अक्षय कुमार की मूवी 2.0 रिलीज़ हो चुकी है लेकिन ये मूवी रिलीज़ वाले दिन ही एक वेबसाइट पर लीक हो गयी थी। और अक्सर आपने भी ये सुना ही होगा की बॉलीवुड की कुछ फिल्मेंं रिलीज होने से  कुछ दिन पहले ही लीक हो जाती है. जिसका मतलब होता है की आप इंटरनेट से डाउनलोड करके अपने मोबाइल या फिर लेपटॉप पर देख सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसे फिल्मी भाषा में पाइरेसी भी कहते है दोस्तों पाइरेसी आज कल लगातार बढ़ाती जा रही है, आपको बता दे की पाइरेसी का फिल्मो की कमाई पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

आपको बता दे की हमारे बॉलीवुड में जब भी कोई फिल्म बनती है तो उसे सबसे पहले सेंसर बोर्ड  को दिखाया जाता है जिससे की वो उस फिल्म को मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट दे सके। और फिल्म पूरे भारत में रिलीज किया जा सके. दोस्तों बॉलीवुड की कई फिल्में रिलीज़ से पहले या रिलीज़ वाले दिन लीक हुई है जैसे सुल्तान, उड़ता पंजाब, ग्रेट ग्रैंड मस्ती, मांझी द माउंटेन मैन, और अब रोबोट 2.0. दोस्तों आइये जानते है कैसे बॉलीवुड की फिल्मे लीक हो जाती है।

फिल्मो के लीक होने की पहली वजह।

जब भी कोई फिल्म बनती है उसमें 100-200 नहीं, बल्कि हजारों और कई बार लाखों की तादाद में लोग काम करते हैं. आपने कई बार देखा होगा कि शूटिंग के दौरान फिल्म की शूटिंग के कुछ सीन या फिर तस्वीरें सोशल मीडिया पर लीक होती है, ठीक उसी तरह लोग फिल्में भी लीक कर देते हैं. दोस्रो सलमान ने अपने एक इंटरव्यू में भी इस बात को माना था कि जब उनकी फिल्म सुल्तान की फोटो लीक हुई वह उनके क्रू मेंबर द्वारा की गई थी.

फिल्मो के लीक होने की दूसरी वजह प्रमोशन।

‌फिल्म के प्रमोशन के लिए कई बार फिल्म की कॉपी टेलीविजन या कॉपरेट जगहों पर भेजी जाती है, जहां से फिल्म लीक होने का खतरा रहता है।

movie leaked
image credit pixabay.com

फिल्मो के लीक होने की तीसरी वजह हैकिंग।

हैकिंग आज के समय में ज्यादा बड़ी बात नहीं है. आजकल ये बातें बहुत आम हो चुकी है. लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता है पर हैकिंग भी फिल्मों के लिए एक बड़ा खतरा है जिस वजह से फिल्में लीक होती हैंं.

तो दोस्तों अब आपको थोड़ा बहुत अंदाज़ा लग गया होगा की बॉलीवुड की फिल्म कैसे लीक होती है या इन्हें कोन लीक करता है उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपका दिन शुभ हो!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here