सेना के जवान शराब क्यों पीते है ?

सेना के जवान शराब क्यों पीते है? – इस बात से दुनिया वाकिफ है कि भारतीय सैनिकों का जीवन कितना कठिन और अनुशासित होता है। देश की रक्षा के लिए उन्हें हमेशा तैयार रहना पड़ता है। उनके लिए सेना के मूल नियमों तथा आदर्श का पालन करना बेहद जरूरी होता है, जिससे उन्हें फिट रहने में मदद मिलती है।
आप यह बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि सेना में काम करने वाले सेना के जवानों को शराब की बोतलों पर Special Discount दिया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि सेना के जवानों को आखिर शराब पीने की छूट क्यों दी जाती है?
इसमें कोई दो राय नहीं है कि शराब सेहत के लिए नुकसानदायक होती है, लेकिन यह सैनिकों के लिए प्रतिबंधित क्यों नहीं है?
सेना के जवानों को कई बार मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में रहकर ड्यूटी करनी पड़ती है। वे ठंड के मौसम में भी सीमा पर मौजूद रहकर हर समय देश की रक्षा करते रहते हैं। ऐसी जगहों पर शरीर को गर्म रखने में शराब काफी मददगार साबित होती है।
army
image credit pixabay.com
सेना के जवानों को ​अधिकतर अपने परिवार से दूर रहकर ड्यूटी करनी पड़ती है। जिस समय वह ज्यादा व्यस्त नहीं होते हैं, उस वक्त उन्हें अकेलापन का सामना करना पड़ता है। शराब पीने से उन्हें वक्त गुजारने में काफी मदद मिलती है।
​​जिन दिनों भारत पर ब्रिटेन राज करता था उस समय भी ब्रिटीश सेना में यह परंपरा थी कि सेना अधिकारी और सेना का जवान एक निश्‍चित मात्रा में शराब का सेवन करेंगे। आजादी के बाद भारतीय सेना में भी यह परंपरा चल रही है। सेना में जब किसी नए जवान की भर्ती होती है, तब उसके स्वागत में सभी को एक सीमित मात्रा में शराब पी सकते है।
दोस्तों सैनिकों के लिए सेना में केवल सीमित मात्रा में शराब पीने की अनुमति होती है।अगर कोई सैनिक ज्‍यादा मात्रा में शराब पीता है या नशे में पाया जाता है, तब उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है। ज्यादा शराब पीने पर कभी कभी यह बात कोर्ट मार्शल तक पहुंच जाती है
दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। और मुझे बहुत ख़ुशी होगी अगर ये आर्टिकल आपके थोड़े भी काम आ सके धन्यवाद ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here