टर्न ओवर क्या होता है What is Turn Over ?

आप सभी ने आज तक कई बार कई जगह टर्न ओवर TURN OVER के बारे में सुना होगा जैसे इस कंपनी का इतने लाख या करोड़ का टर्न ओवर है  तब आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा की टर्न ओवर क्या होता है और इसका क्या मतलब होता है तो चलिए दोस्तों जान लेते है कि टर्न ओवर क्या होता है।
आपको बता दे की टर्न ओवर एक फाइनेंसियल टर्म है जो हमें अक्सर न्यूज़पेपर, इन्टरनेट, या टीवी पर किसी कंपनी, और उसके द्वारा किये जाने वाले व्यापर के समबन्ध  में सुनने को मिलता है।
image credit pixabay.com
जैसे किसी कंपनी का इस साल टर्नओवर 10 करोड़ से ऊपर रहा। या किसी कंपनी के टर्नओवर इस साल 50 करोड़ से कम रहा और ऐसे ही बहुत सारी हेडलाइंस देखने और सुनने को मिलती है।
आपको बता दे की फाइनेंस सेक्टर में टर्नओवर शब्द का इस्तेमाल किसी कम्पनी द्वारा किसी टाइम पीरियड में किये जा रहे कुल बिज़नस, सेल्स,और कारोबार की संख्या और मूल्य को दिखाने के लिए किया जाता है।
टर्न ओवर शब्द का अलग अलग कॉन्टेक्स्ट में अलग अलग मतलब हो सकता है जैसे।
Business के संदर्भ में Business Turnover का हिंदी अर्थ है कुल विक्री (Net Sales)
HR मैनेजमेंट के सन्दर्भ में टर्नओवर का मतलब है एक टाइम पीरियड में कितने कर्मचारियों ने जॉब छोड़ा और उनके बदले कितने कर्मचारियों को जॉब पे रखा गया इसे Employee Turn Over Rate कहा जाता है।
तो यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि “टर्नओवर” शब्द से हम किसी कंपनी के एक साल में कुल किये जाने वाले कारोबार यानी नेट सेल्स बारे में ही बात कर रहे होते है।
आपको बता दे की टर्नओवर से हमें बहुत आसानी से किसी कंपनी या संस्था द्वारा किसी टाइम पीरियड में किये जाने वाले कारोबार का पता चल जाता है और हमें दो कंपनी के कारोबार में अंतर को समझने में आसानी होती है। एक ही प्रोडक्ट या इंडस्ट्री में काम करने वाली दो कंपनी के टर्नओवर को देखकर आसानी समझा जा सकता है की कौन सी कंपनी बेहतर काम कर रही है।
तो अब अच्छे से समझ गए होंगे की टर्न ओवर क्या होता है और इसका क्या मतलब होता है दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपके लिए ये जानकारी हेल्पफुल साबित होगी। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here