पंखे की स्पीड का असर बिजली के बिल पर होगा या नहीं ? जानिए।

पंखे की स्पीड का असर बिजली के बिल पर होगा या नहीं ? जानिए। – दोस्तों अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि सीलिंग फैन (Ceiling Fan) की स्पीड से हमारे बिजली के मीटर के चलने पर कुछ फर्क पड़ेगा या नहीं तो आइये इसके बारे में जानते हैं कि सीलिंग फैन या छत के पंखे को फुल स्पीड में चलायें तो बिजली की खपत ज्यादा होगी या कम होगी क्योंकि वर्तमान में महंगी होती बिजली को बचाकर हम अपने कुछ पैसा बचा सकते हैं। हमें इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है तो आइए जानते हैं इसके बारे में –

आप जानते हैं हमारे देश में अधिकांश विद्युत उपकरण 220-230 वोल्ट AC 50 हर्ट्ज पर कार्य करते हैं उनमें एक है सीलिंग फैन (Ceiling Fan) या छत का पंखा ।

सीलिंग फैन के मुख्य भाग होते हैं- इसकी सिंगल फेज इलेक्ट्रिक मोटर (Single Phase Electric Motor) और इससे जुड़े हुए ब्लेड्स। कई बार हम अपनी सुविधानुसार पंखे की स्पीड को कम या अधिक करने की जरूरत महसूस होती है और इसके लिए हम पंखे की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए स्पीड कंट्रोलर या फैन रेगुलेटर (Fan Regulator0 का इस्तेमाल करते हैं। इसके द्वारा पंखे को दिये जाने वाला वोल्टेज (Voltage) को कंट्रोल किया जाता है जिससे पंखे की स्पीड कम या अधिक हो जाती है।

ये फैन रेगुलेटर मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं-
इलेक्ट्रिक फैन रेगुलेटर,
मूवेवल फैन रेगुलेटर
स्टेप टाइप इलैक्ट्राॅनिक फैन रेगुलेटर

(1) इलेक्ट्रिक फैन रेगुलेटर (Electric Fan Regulator)

कुछ समय पहले तक पंखे की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए इलेक्ट्रिक फैन रेगुलेटर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें प्रतिरोध (Resistance) का इस्तेमाल किया जाता है इसमें स्पीड कंट्रोल के लिये 5 पाइंट दिये रहते हैं इनमें यदि हमने रेगुलेटर को 1 नं. पाॅइंट पर सेट किया है तो उस पाॅइंट पर यहाँ वोल्टेज की मात्रा को कम कर दिया जाता है

जिससे पंखे की स्पीड कम हो जाती है ठीक उसी प्रकार पाॅइंट नं 2, पाॅइंट नं 3 और पाॅइंट नं 4 तक यही वोल्टेज की सेटिंग करके पंखे की स्पीड को कंट्रोल की जाती है और पाॅइंट नं. 5 पर फुल स्पीड में पंखे को पूरे 220-230 वोल्टेज मिलते हैं और Ceiling Fan फुल स्पीड पर चलने लगता है।

चूंकि इस इलेक्ट्रिक फैन रेगुलेटर में प्रतिरोध की मात्रा को कम या अधिक करके स्पीड नियंत्रित की जाती है जिसके कारण डिवाइस में हीटिंग की समस्या आती है इसके अलावा इस रेगुलेटर का साइज सप्लाई बोर्ड पर जगह भी अधिक घेरता है इसलिए आजकल इसका इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है।

(2) मूवेवल फैन रेगुलेटर (Movable Fan Regulator)

मूवेवल फैन रेगुलेटर का इस्तेमाल भी किया जाने लगा है ये रेगुलेटर कार्यक्षमता में इलेक्ट्रिक फैन रेगुलेटर से बेहतर होते हैं लेकिन हमिंग नाॅइज की वजह से ये इतने अधिक सफल नहीं हैं।

(3) स्टेप टाइप इलैक्ट्राॅनिक फैन रेगुलेटर (Step Type Fan Regulator)

स्टेप टाइप इलैक्ट्राॅनिक फैन रेगुलेटर का इस्तेमाल पंखे की स्पीड कंट्रोल करने के लिए मुख्य रूप से किया जाने लगा है इसके अंदर कैपेसिटर (Capacitor) लगा हुआ होता है इसमें भी वोल्टेज को कम या अधिक करके पंखे की स्पीड कंट्रोल कर ली जाती है ये रेगुलेटर साइज में काफी छोटे साइज के होते हैं

इस रेगुलेटर के इस्तेमाल से किसी प्रकार की इनर्जी का लाॅज नहीं होता और न ही किसी प्रकार का हमिंग नाॅइज होता है। इस रेगुलेटर के इस्तेमाल से आप लगभग 10 से 40 प्रतिशत तक बिजली की बचत कर सकते हैं।

याद रखें यदि आपके घर पर भी पुराने टाइप का फैन रेगुलेटर लगा है तो उसकी जगह स्टेप टाइप इलेक्ट्रॉनिक फैन रेगुलेटर (Step Type Fan Regulator) का इस्तेमाल करें ।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए awesomegyan.in पर जुड़े रहें ।………धन्यवाद

ये भी पढ़े – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here